Saturday, July 20, 2024
राजस्थानमहाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों का दल राजस्थान दौरे पर— राजस्थान के हैल्थ...

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों का दल राजस्थान दौरे पर— राजस्थान के हैल्थ मॉडल को बेहतरीन बताया

। प्रदेश में संचालित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की अध्ययन करने एवं नवाचार गतिविधियों के अनुभव साझा करने के उद्धेश्य से महाराष्ट्र के स्वास्थ्य अधिकारियों का 4 सदस्यीय दल गुरूवार को स्वास्थ्य भवन पहुंचा। मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने दल सदस्यों का स्वागत किया एवं दोनों प्रदेशों की चिकित्सा-स्वास्थ्य संरचना, नवाचार एवं आगामी प्रगतिशील गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की। 

अतिथि दल ने राजस्थान के हेल्थ मॉडल के सिस्टम को बहतरीन माना साथ ही राजस्थान में लागू किये गये राइट-टू-हेल्थ एक्ट, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निःशुल्क ओपीडी-आईपीडी सेवाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली एवं इन महत्वकांक्षी योजनाओं की सराहना की।

मिशन निदेशक ने बताया कि महाराष्ट्र दल 15 से 17 जून तक प्रदेश के दौरे पर रहेगा एवं फिल्ड विजिट के दौरान एनएचएम गतिविधियों, अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रबंधन, राइट-टू-हेल्थ एक्ट, निःशुल्क दवा-जांच योजना, ई-उपकरण, रैफरल परिवहन की जननी एक्सप्रेस, ममता एक्सप्रेस इत्यादि विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रम-योजनाओं का अध्ययन करेगा। 

डॉ. सोनी ने  बताया कि भ्रमण पर आये दल में संयुक्त निदेशक (टैक्निकल) डॉ. विजय खांडेवाड, ओएसडी-टू-हेल्थ मिनिस्टर डॉ. सतीश हरदास, नागपुर सर्किल के उप निदेशक डॉ. विनीता जैन और जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. वादगवे शामिल हैं। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र और राजस्थान में हैल्थ क्षेत्र में शुरू किये और संभावित नवाचारों के बारे में भी आपसी अनुभव साझा किये गये हैं।  

अतिथि दल को संबंधित शाखाओं के परियोजना निदेशकों, स्टेट नोडल अधिकारियों व सलाहकारों ने विस्तार से संचालित सेवाओं की प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी।

यह भी पढ़ें

Trending