Friday, June 14, 2024
राजस्थानराजस्थान की सबसे कम उम्र और संपत्ति वाली सांसद संजना जाटव की...

राजस्थान की सबसे कम उम्र और संपत्ति वाली सांसद संजना जाटव की कहानी

राजस्थान की भरतपुर लोकसभा सीट से जीतकर संजना जाटव ने न केवल राजनीति में अपनी युवा ऊर्जा का परिचय दिया है, बल्कि उन्होंने सादगी और समर्पण की एक नई मिसाल भी पेश की है। 26 वर्षीय संजना जाटव, जो एक दलित समुदाय से आती हैं, ने भरतपुर से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की और इसके साथ ही वे 18वीं लोकसभा की सबसे कम उम्र की सदस्य बन गईं।

संजना जाटव ने अपने चुनावी हलफनामे में कुल 23 लाख रुपये की संपत्ति और 7 लाख रुपये की देनदारियां घोषित की हैं, जिससे वे सबसे कम संपत्ति वाली सांसद भी बन गईं। उनकी इस जीत ने न केवल उनके समर्थकों को उत्साहित किया, बल्कि यह जीत उन युवा महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बन गई है जो समाज में बदलाव लाने के लिए राजनीति में आना चाहती हैं।

संजना जाटव की यह जीत उनके लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जिन्होंने राजस्थान के अलवर जिले के कठूमर तहसील के समूची गांव से अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी। उनके पति कप्तान सिंह राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल हैं और उनके दो बच्चे भी हैं। उनकी इस जीत ने यह साबित किया है कि राजनीति में योग्यता और समर्पण की कोई सीमा नहीं होती।

संजना जाटव की इस जीत को देखते हुए, उनके समर्थकों और उनके समुदाय के लोगों में एक नई उम्मीद जागी है। उनकी यह जीत उनके लिए एक नई शुरुआत है, जिसमें वे अपने क्षेत्र के लोगों की सेवा कर सकेंगी और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकेंगी। उनकी इस जीत से यह भी साबित होता है कि राजनीति में युवा और महिलाओं की भूमिका अहम है और वे समाज में बड़े बदलाव ला सकती हैं।

संजना जाटव की इस जीत के साथ ही राजस्थान की राजनीति में एक नई दिशा की शुरुआत हुई है। उनकी यह जीत उनके लिए और उनके समर्थकों के लिए एक नई उम्मीद का संचार करती है।

यह भी पढ़ें

Trending