Sunday, June 16, 2024
राजस्थानRajasthan Loksabha Chunav Exit Poll 2024 Updates: बीजेपी को नुकसान के संकेत,...

Rajasthan Loksabha Chunav Exit Poll 2024 Updates: बीजेपी को नुकसान के संकेत, कांग्रेस को मिल सकती है कुछ सीटें

Rajasthan Loksabha Chunav Exit Polls 2024 Updates: राजस्थान में लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है, और एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को बड़ी बढ़त दिखाई दे रही है। विभिन्न सर्वेक्षणों में भाजपा को 55% से 51% वोट शेयर मिलता दिख रहा है, जबकि कांग्रेस को 41% वोट शेयर मिल रहा है। राजस्थान में इस बार दो चरणों में वोटिंग हुई थी, जिसमें पहले चरण में 19 अप्रैल को और दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ। 2019 के मुकाबले इस बार करीब 5% मतदान कम हुआ है।

एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 22-24 सीटें मिल सकती हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को 0 से 3 सीटें मिलने की संभावना है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, भाजपा को 16-19 सीटें और इंडिया गठबंधन को 5-7 सीटें मिल सकती हैं। एबीपी न्यूज-सी वोटर्स के अनुसार, भाजपा को 21-23 सीटें और कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती हैं।

2014 और 2019 के चुनावों में कांग्रेस राजस्थान में अपना खाता नहीं खोल पाई थी, लेकिन इस बार एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को कुछ सीटें मिलने की संभावना है। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे, जिससे इन अनुमानों की पुष्टि होगी।

अन्य जानकारी:

  • राजस्थान में इस बार कुल मतदान प्रतिशत में गिरावट आई है, जिसके कारण विभिन्न अटकलें लगाई जा रही हैं।
  • विभिन्न एग्जिट पोल सर्वेक्षणों में भाजपा को बढ़त दिखाई दे रही है, जबकि कांग्रेस को कुछ सीटें मिलने की आशा है।
  • राजस्थान की चर्चित सीटों पर विशेष नजर रखी जा रही है, जिनमें चुरू, जोधपुर, बाड़मेर, बांसवाड़ा, कोटा, सीकर, जालौर, नागौर आदि शामिल हैं।

ध्यान दें: एग्जिट पोल के नतीजे अनुमानित होते हैं और अंतिम परिणाम इनसे भिन्न भी हो सकते हैं। अंतिम परिणामों की प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

Trending