Saturday, June 15, 2024
राजस्थानप्रताप गौरव केन्द्र - राष्ट्रप्रेम के रंगों से सजेगा महाराणा प्रताप जयंती...

प्रताप गौरव केन्द्र – राष्ट्रप्रेम के रंगों से सजेगा महाराणा प्रताप जयंती महोत्सव

उदयपुर, 22 मई। प्रताप गौरव केन्द्र ‘राष्ट्रीय तीर्थ’ में प्रातःस्मरणीय वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती ज्येष्ठ शुक्ला तृतीया पर 9 जून को राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत आयोजनों के साथ मनाई जाएगी। इस वर्ष जयंती पर चार दिवसीय आयोजन होंगे जो 6 जून से शुरू होंगे। इस बार के आयोजनों में विभिन्न विषयों की पांच कार्यशालाओं सहित राष्ट्र सभा, कवि सम्मेलन भी शामिल होंगे।

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के अध्यक्ष डॉ. बीपी शर्मा ने बुधवार को प्रेसवार्ता में बताया कि जयंती की पूर्व संध्या पर 8 जून को शाम साढ़े पांच बजे जयंती समारोह का उद्घाटन कार्यक्रम होगा। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल मुख्य वक्ता होंगे। कार्यक्रम में मुख्य आतिथ्य के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को आग्रह पत्र भेजा गया है। 9 जून को जयंती पर आयोजनों का आरंभ महाराणा प्रताप की विशाल बैठक प्रतिमा के दुग्धाभिषेक से होगा। दस बजे से शाम तक विभिन्न कार्यशालाओं की विशेष मास्टर कक्षाएं चलेंगी। शाम साढ़े पांच बजे विशाल सभा होगी जिसमें उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी मुख्य अतिथि होंगी। कार्यक्रम में ओजस्वी संतों का आशीर्वचन प्राप्त होगा।
समिति के मंत्री महावीर चपलोत ने बताया कि 8 जून को रात्रि 8.30 बजे स्टोरी टेलिंग कार्यक्रम होगा जिसमें जाने-माने रंगकर्मी विलास जानवे, मनीष शर्मा प्रस्तुति देंगे। अगले दिन 9 जून रात्रि 8 बजे वीर रस कवि सम्मेलन का आयोजन होगा जिसमें काव्य जगत के हस्ताक्षर हरिओम सिंह पंवार, राम भदावर, अशोक चारण, सुदीप भोला, अजातशत्रु, किशोर पारीक आदि अपनी ओजस्वी रचनाएं प्रस्तुत करेंगे।

प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि 6 जून से 8 जून तक पांच कार्यशालाएं होंगी। इनमें चित्रकला, प्राचीन लिपि-भाषा पठन, स्टोरी टेलिंग, शॉर्ट फिल्म मेकिंग और ‘कम्युनिकेशन स्किल-पर्सनल डवलपमेंट-लाइफ स्किल’ विषय शामिल किए गए हैं। इन कार्यशालाओं में जाने-माने हस्ताक्षर प्रशिक्षण देंगे। चित्रकला को छोड़कर अन्य चारों कार्यशालाएं प्रतिदिन तीन घंटे की रहेगी। दो विषयों की कार्यशाला सुबह 9 से 12 बजे के सत्र में तथा दो विषयों की कार्यशाला दोपहर 2 से 5 बजे के सत्र में रहेगी। चित्रकला की कार्यशाला पूरे दिन की रखी गई है। 9 जून को इन सभी कार्यशालाओं की मास्टर क्लास होगी जिनमें जानी-मानी सेलिब्रिटीज प्रतिभागियों को विषय की बारीकियों से अवगत कराएंगी। इन कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 10वीं उत्तीर्ण या 15 वर्ष की आयु का होना चाहिए। कार्यशालाएं निःशुल्क रहेंगी और पंजीकरण ऑनलाइन कराना होगा जो 23 मई से शुरू हो जाएगा। इच्छुक प्रतिभागी दो विषयों की कार्यशाला में ही भाग ले सकेंगे।
सक्सेना ने बताया कि महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर प्रताप गौरव केन्द्र की आकर्षक सज्जा भी की जाएगी और यहां आने वाले दर्शकों को दो दिन 8 व 9 जून को शुल्क में भी छूट प्रदान की जाएगी। दो दिन शुल्क 50 रुपये ही रहेगा। शाम के आयोजनों के कारण दोनों दिन वाटर लेजर शो स्थगित रहेगा। सभी आयोजनों में प्रवेश निशुल्क रहेगा।

यह भी पढ़ें

Trending