महामारी के रुप में उबरकर सामने आया खतरनाक कोरोना वायरस(Coronavirus) ने पूरी दुनिया की जान हलक में ला दी है । हर देश इसे रोकने का पूरा प्रयास कर रहा है लेकिन इसके आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं । ऐसे में चीन के शांघाई में रहने वाले एक शख्स ने बताया की चीन में इसपर कैसे काबू पाया गया ।

मैं चीन के शंघाई शहर में रहता हूँ और जब ये कोरोना वायरस शुरू हुआ था तब मैं चीन में ही था। मैंने हर दिन के साथ वायरस को शुरू होने से एक बड़ी बीमारी में बदलते देखा है।

अब मैं आपको बताता हूँ कि चीन ने कैसे वायरस को स्टेज 3 में आने के बाद भी 2 महीनों में ही कंट्रोल कर लिया था।

How did China overcome the Corona Virus ( COVID-19)

इसकी 3 कुछ बड़ी वजह ये है—

  1. चीन की सरकार की राजनीतिक इच्छाशक्ति। जैसे ही चीन की सरकार को लगा कि इस वायरस की वजह से चीन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छवि खराब हो रही है। इसी वजह से चीन ने अपने सारे रिसोर्सेज इसी काम मे लगा दिए थे। और मुझे बताने की जरूरत नही है कि चीन पे पास जो टेक्नोलॉजी है वो और किसी के पास नही है। (वुहान में 10 दिनों में 1000 बेड का अस्पताल इसका एक शानदार उदाहरण है)
  2. चीन में लोग हर वो नियम मानते है जो वहाँ की सरकार बनाती है। इसीलिए जब सरकार ने सभी को घर के अंदर रहने को बोला और मास्क पहने बिना कही जाने से मना किया तो सभी लोगो ने वो नियम माना। जब उनको लगा कि वुहान में हालात ज्यादा खराब हो रहे है तो उन्होंने पूरे शहर को बन्द कर दिया। इतने कम समय मे इतना अच्छे से ऐसा करना किसी और देश मे कितना मुश्किल हो सकता है वो भी सबको पता ही है।
  3. चीन ने पिछले कुछ सालों में अपना हेल्थकेयर सिस्टम बहुत अच्छा कर लिया है और चीन ने अपने हर छोटे बड़े हेल्थकेयर इंडस्ट्री में काम करने वालो को वायरस की रोकथाम के लिए लगा दिया था। इसी का नतीजा है कि चीन खुद को इतनी खराब हालत से बाहर ले चुका है।
  4. आज 20 मार्च को मैं ये लिख रहा हूँ और मुझे अभी भारत से चीन वापस आये हुए सिर्फ 10 दिन हुए है। एयरपोर्ट से लेकर मेरी हाउसिंग सोसाइटी तक मे हर जगह लोगो ने टेम्परेचर चेक किया। 14 दिनों तक मै अपने घर से बाहर नही जा सकता। हर चीज के लिए ऑनलाइन अरेंजमेंट किआ हुआ है। जिससे कोई भी परेशानी ना हो। 14 दिनों के बाद भी घर से बाहर निकलने से पहले मास्क पहनना पड़ेगा। घर, आफिस, सुपरमार्केट, मेट्रो, बस, ट्रैन हर जगह घुसने से पहले टेम्प्रेचर चेक होता है। जिससे कि इन्फेक्टेड लोग किसी और को इन्फेक्ट ना कर पाए।

ये सिर्फ कुछ ही चीजे है जो मैंने लिखी है। ऐसी बहुत सारी छोटी बड़ी चीजे है जो चीन ने की है जिसकी वजह से आज चीन इतनी जल्दी इतनी खतरनाक बीमारी को लगभग खत्म कर पाया। जैसा मैं अपनी आंखों से यहाँ देख रहा हूँ, मुझे साफ दिख रहा है कि चीन में ये बीमारी अगले 1 महीने में पूरी खत्म हो जाएगी।

नोट- इस लेख की सत्यता की जिम्मेदारी हम नहीं लेते हैं । यह हमने कॉपी किया है ।

Source Link : https://qr.ae/pNn0wM

Leave a Reply

Your email address will not be published.