Mind Weakness – Brain, Spinal Cord, and Nerve Disorders

देर रात तक जागना: दोस्तों आज के जमाने में कुछ लोग देर रात्रि में भी मोबाइल चलाते रहते हैं। इससे उनके दिमाग पर काफी बोझ पड़ता है और धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाता है और पर्याप्त नींद नहीं आने के कारण दिन में आलस आते हैं ।

धूम्रपान: वर्तमान में धूम्रपान ऐसी आदत हो गयी है जिसके शिकार युवा सबसे ज्यादा हो रहे हैं । आपको बता दें कि धूम्रपान करने वाले लोगों का भी दिमाग धीरे धीरे कमजोर होने लगता है । अगर आप भी अपने दिमाग को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं तो धूम्रपान से दूर ही रहें तो अच्छा होगा ।

पर्याप्त नींद ना लेना: दिनभर काम में लगे रहने के बावजूद रात में सही ढंग से सो नहीं पाने के कारण कई लोग प्रतिदिन 6 से 8 घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता क्योंकि दिमाग को सही तरीके से आराम नहीं मिल पाता है औऱ तनाव महसूस होने लगता है । दिमाग की ताजगी बनाए रखने के लिए हमें पर्याप्त नींद लेनी चाहिए ।

छोटी-छोटी बातों को सोचना: व्यस्त जीवन में इंसान दिनभर में इतने काम करता है कि अलग-अलग तरीके के लोगों से मिलना, काम का झंझट या किसी अन्य प्रकार के कारणों से वह दिमाग में छोटी-छोटी चिजों को लेकर तनावग्रस्त होने लगते हैं । यह समस्या डिजीटल माध्यमों के आने के बाद लगातार बढ़ रही है ।

संतुलित भोजन ना लेना: संतुलित भोजन शरीर के हर अंग के लिए आवश्यक है जो कि जल्दबाजी या इधर-उधर के कामों के चक्कर में लोग अक्सर सही तरीके से नहीं खा पाते हैं । जो लोग संतुलित भोजन नहीं लेते हैं, उनका भी दिमाग अन्य लोगों की अपेक्षा कमजोर हो जाता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.